पाठशाला भीतर और बाहर
शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों के अनुभव और विचारों को साथ लाने वाली हमारी त्रैमासिक हिंदी पत्रिका।
पाठशाला भीतर और बाहर, शिक्षा और समाज के परस्पर प्रभावी मुद्दों की छानबीन करती है। हमारी पत्रिका शिक्षा पर केन्द्रित है और इसमें शामिल लेख स्कूली शिक्षा पर हो रहे संवाद और विमर्श को समृद्ध करते हैं।
हमारी यह त्रैमासिक पत्रिका मार्च, जून, सितम्बर और दिसम्बर के महीनों में प्रकाशित होती है।
हमारा प्रयोजन
पत्रिका में छपे लेखों के ज़रिए हम शिक्षा व्यवस्था में काम कर रहे विभिन्न भागीदारों; शिक्षकों, स्कूल लीडरों, शिक्षाविदों और शिक्षा से जुड़े विस्तृत समुदाय तक के बीच बातचीत को बढ़ावा देना चाहते हैं। पत्रिका में स्कूलों के समाज से रिश्तों, समाज से स्कूलों के रिश्तों, स्कूली व्यवस्था के महत्त्व और उसके कामकाज के इर्द गिर्द उठने वाले सवालों पर चर्चाएँ होती हैं।
इस पत्रिका में हम कक्षा में शिक्षकों के सीखने-सिखाने के अनुभवों पर आधारित लेख प्रकाशित करते हैं। उम्मीद करते हैं कि शिक्षक‑प्रशिक्षक और शिक्षक, दोनों पत्रिका में प्रस्तुत लेखों के अनुभवों से अपने को जोड़ सकें और उनमें अपनी आवाज़ प्रतिध्वनित होती सुन सकें।
पत्रिका के बारे में
शिक्षकों द्वारा अपने स्कूलों में और कक्षा के बाहर भी बच्चों के साथ होने वाली चर्चाओं में हमारी पत्रिका के लेख इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
हमारी पत्रिका में छपे लेख विश्लेषण के ज़रिए शिक्षकों के अनुभवों का समेकन करते हैं और उनका ठोस आधार पेश कते हैं। यह पत्रिका एक व्यापक परिप्रेक्ष्य में, अपने अनुभवों और व्याख्याओं के बारे में सोचने-समझने के लिए शिक्षकों की मदद करती है।
- बच्चों के साथ काम
पत्रिका में छपे लेख बच्चों के साथ काम करने के वास्तविक अनुभवों के आधार पर कक्षा-अनुभवों पर चर्चा करते हैं।
- शिक्षणशास्त्र
पत्रिका का यह हिस्सा भाषा, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान जैसे ख़ास विषय सिखाने के दौरान किए जाने वाले कक्षा कार्य पर केन्द्रित है।
- साक्षात्कार व संवाद
हम पत्रिका में अलग-अलग शैक्षणिक संदर्भों के लिहाज़ से शिक्षकों के साक्षात्कार भी प्रकाशित करते हैं।
हम समसामयिक, महत्वपूर्ण और प्रासंगिक विषयों पर फ़ील्ड में काम कर रहे लोगों से संवाद भी आयोजित करते हैं और इस चर्चा का सार‑संक्षेप पत्रिका में प्रकाशित करते हैं।
पत्रिका के कुछ अन्य स्तम्भ पुस्तक समीक्षा, पाठकों की प्रतिक्रिया, समसामयिक विमर्श के मुद्दे आदि हैं।
सम्पादक मंडल
- अभय कुमार दुबे
- सी एन सुब्रमण्यम
- गौतम पांडेय
- हृदय कांत दीवान
- मनोज कुमार
- गुरबचन सिंह
- जगमोहन सिंह कठैत
- सुनील साह
- रजनी द्विवेदी
- प्रतिभा कटियार
- मृत्युंजय
वेबिनार
हर महीने के चौथे बुधवार को हम पत्रिका के लेखकों और पाठकों को ऑनलाइन चर्चा के लिए आमंत्रित करते हैं।
हालिया कार्यक्रम
स्कूल और समुदाय में गालियों का इस्तेमाल और हिंसा की शुरुआत और बाल साहित्य में गुँथे मानवीय‑सामाजिक मूल्य
लेख यहाँ पढ़ें: https://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/5090/ और https://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/5091/
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अब तक प्रकाशित सभी अंक यहाँ से डाउनलोड किए जा सकते हैं।
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Magazine
पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑16
पाठशाला भीतर और बाहर के सोलहवें अंक में शिक्षा के कुछ बुनियादी मसलों यथा शिक्षा में समावेशन, शुरुआती भाषा शिक्षण के पहलुओं, सामाजिक विज्ञान शिक्षण व नैतिक समझ के विकास आदि पर कक्षा के अनुभवों से उभरे व उन अनुभवों के विश्लेषण को समेटे हुए…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑15
पाठशाला का पन्द्रहवाँ अंक दो विषय क्षेत्रों- सामाजिक विज्ञान व इसका शिक्षण और स्कूल में भाषा सीखने की प्रक्रियाओं पर केन्द्रित है। अंक में कुछ लेख इस बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हैं कि सामाजिक संरचना हमें और हमारे काम को कैसे प्रभावित…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑14
यह अंक कक्षा में बच्चों से खुले सवाल पूछने और सोचने के महत्त्व जैसे कुछ प्रमुख मुद्दों की उपयोगिता को सामने लाता है। वैज्ञानिक स्वभाव के मायने क्या है और यह कक्षाओं में कैसे प्रतिबिंबित होता है, कक्षा में विभिन्न पृष्ठभूमियों के बच्चों के बीच…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑13
पाठशाला भीतर और बाहर के तेरहवें अंक में भाषा और गणित शिक्षण के कक्षा अनुभवों पर कई लेख हैं। संवाद में, कोविड के दौरान स्कूलबन्दी से विभिन्न स्तरों पर हुई सीखने की क्षति के प्रभावों व भरपाई के लिए सम्भव उपायों पर, शिक्षक प्रशिक्षकों के…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑12
पाठशाला भीतर और बाहर, जून 2022 के अंक में शिक्षणशास्त्र और कक्षा अनुभवों पर दिलचस्प लेख हैं। ये लेख शिक्षा की समसामयिक चुनौतियाँ और उनसे पार पाने के उपाय सामने लाते हैं। इस अंक का संवाद शिक्षा में कोरोना के बाद की चुनौतियों को सामने…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑11
पाठशाला भीतर और बाहर का ग्यारहवाँ अंक, गणित पढ़ाने और सीखने पर केन्द्रित है। इसमें, गणित और संस्कृति, प्रारम्भिक वर्षों में गणित पढ़ाना ‚गणित के प्रति डर व इसकी उत्त्पति, गणित शिक्षण में ठोस सामग्री का उपयोग और गणितीय सोच विकसित करने के तरीकों और…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑10
पाठशाला भीतर और बाहर का दसवाँ अंक कक्षा शिक्षण की प्रक्रियाओं पर केन्द्रित है। इसमें एक लेख जेण्डर के मुद्दे पर हुई रोचक बातचीत पर आधारित है। एक अन्य लेख, बच्चे कक्षा में अपने विचार स्वतंत्रता के साथ रखें और शिक्षक संवेदना के साथ बच्चों…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑9
पाठशाला भीतर और बाहर के अंक 9 में बच्चों को पढ़ना-लिखना सिखाने की शुरुआत और आगे इसका विस्तार कैसे किया जा सकता है इस पर लेख हैं। कुछ अन्य लेख गणित शिक्षण से जुड़ी मान्यताओं, और ये मान्यताएँ शिक्षण और सीखने को कैसे प्रभावित करती…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑8
इस अंक में 16 लेख हैं और इनमें अधिकांश लेख पढ़ना सीखने और उसमे रुचि पैदा करने पर आधारित हैं। शिक्षकों और शिक्षक‑प्रशिक्षकों द्वारा लिखे गए कक्षा अनुभवों और शिक्षणशास्त्र पर आधारित लेख, शिक्षण में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के तरीकों के विभिन्न पहलुओं को…
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Pathshala Bheetar aur Bahar Issue 7
Our bi-annual publication in Hindi bringing together the experiences and views of teachers in the field of education.
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Pathshala Bheetar aur Bahar Issue 6
Our bi-annual publication in Hindi bringing together the experiences and views of teachers in the field of education.
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Pathshala Bheetar aur Bahar Issue 5
Our bi-annual publication in Hindi bringing together the experiences and views of teachers in the field of education.
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑4
पाठशाला भीतर और बाहर के अंक 4 में एक लेख देश में महिला शिक्षा की पड़ताल करता है। एक अन्य लेख बचपन के अर्थ पर सवाल उठाता है और पूछता है कि क्या शिक्षा का एक मात्र उद्देश्य एक आदर्श बच्चे का विकास करना है;…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑3
पाठशाला भीतर और बाहर का तीसरा अंक स्कूली शिक्षा के दो महत्त्वपूर्ण सरोकारों पर चर्चा व विश्लेषण करता हैं- रटन्त पढ़ाई का मसला और सही मायने में सीखने का सवाल। शारीरिक दण्ड के ऐतिहासिक और दार्शनिक आयामों पर भी इसमें एक लेख शामिल है। इस…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑2
पाठशाला भीतर और बाहर के अंक 2 में भारतीय शिल्प व चित्रकला में, शिक्षण सम्बन्धी चित्रों के बारे में लेखों की दिलचस्प ऋंखला शृंखला का पहला भाग शामिल है। यह लेख शिक्षा के रोचक इतिहास के एक पहलू को खोलता है। इस अंक में विज्ञान…
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पाठशाला भीतर और बाहर |अंक‑1
पाठशाला भीतर और बाहर का यह पहला अंक है। इस अंक में कक्षा और शिक्षकों से जुड़े विभिन्न विषयों पर कई लेख केन्द्रित हैं जो इनसे जुड़ी चिंताएँ और सवाल उठाते हैं। क्या कक्षा में सीसीटीवी कैमरों का उपयोग करना उचित है; क्या शिक्षक पेशेवर…