Pathshala: पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में थीम‑आधारित शिक्षण

पाठशाला पत्रिका के अंक 14 में प्रकाशित लेख पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में थीम‑आधारित शिक्षण‘ की लेखिका पारुल बत्रा दुग्गल के साथ चर्चा में जुड़ें।

Pathshala Webinar 22 Feb 2023

पूर्व‑प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों के साथ सीखने-सिखाने का काम करते समय किन बातों पर ध्यान दिया जाना ज़रूरी है और क्यों? इस स्तर के बच्चों के साथ सीखने-सिखाने के लिए किस तरह की गतिविधियाँ की जा सकती है ? और इन गतिविधियों की विस्तृत रूपरेखा कैसे बनाई जाए? लेख में इन सभी प्रश्नों पर अनुभवपरक चर्चा है।

विश्लेषक व संवर्धक : किन्नरी पंड्या

चर्चा करेंगे : हिमांशु खोले

चर्चा हिन्दी में होगी। 

लेख यहाँ पढ़ें: https://​bit​.ly/​3​I​jI52H

यहां चर्चा में शामिल हों:

वक्ताओं के बारे में 

पारुल बत्रा दुग्गल, अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन, भोपाल में काम कर रही हैं। बच्चों के साथ शुरुआती पढ़ना-लिखना सीखने की प्रक्रियाओं को समझने में जुटी हैं। 

सम्पर्क : parul.​duggal@​azimpremjifoundation.​org

हिमांशु खोले, अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन, खुरई, सागर, मध्य प्रदेश में काम कर रहे हैं। वे पर्यावरण विषय के साथ‑साथ आरंभिक पढ़ना-लिखना सीखने के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं। 

सम्पर्क : himanshu.​khole@​azimpremjifoundation.​org

किन्नरी पंड्या, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, बेंगलूरु में सहायक प्राध्यापक हैं। वे यहाँ बाल विकास और प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षा कोर्स पढ़ाती हैं। 

सम्पर्क : kinnari@​azimpremjifoundation.​org

If you know other teachers and educators who would be interested, please invite them to register at http://​bit​.ly/​P​a​t​h​s​h​a​l​a​R​e​g​ister

To subscribe to the online and print editions of the Pathshala magazine, click here.

To receive information about Pathshala Live Webinars, register here