स्कूल और समुदाय में गालियों का इस्तेमाल और हिंसा की शुरुआत’ और बाल साहित्य में गुँथे मानवीय‑सामाजिक मूल्य’

पाठशाला भीतर और बाहर पत्रिका के अंक 16 में प्रकाशित दो लेखों के लेखकों के साथ चर्चा में जुड़ें। 

Pathshala Webinar 23 Aug 2023 LN

पाठशाला पत्रिका के अंक 16 में प्रकाशित लेख ‘ स्कूल और समुदाय में गालियों का इस्तेमाल और हिंसा की शुरुआत ‘ के लेखक सीमा देशमुख और बाल साहित्य में गुँथे मानवीय‑सामाजिक मूल्य’ के लेखक अंजना त्रिवेदी के साथ चर्चा में जुड़ें। 

लेखक व प्रस्तुतकर्ता : सीमा देशमुख और अंजना त्रिवेदी

चर्चा करेंगे : मृत्युंजय

चर्चा हिन्दी में होगी। 

लेख यहाँ पढ़ें : https://​pub​li​ca​tions​.azim​premji​u​ni​ver​si​ty​.edu​.in/​5090/ और https://​pub​li​ca​tions​.azim​premji​u​ni​ver​si​ty​.edu​.in/​5091/

वक्ताओं के बारे में

सीमा देशमुख

सीमा देशमुख 30 सालों से महिला अधिकार पोषण , स्वास्थ्य और बाल सुरक्षा के मुद्दों के काम से जुड़ी हैं। पिछले दो दशक से मुस्कान के शिक्षा और समुदाय कार्यक्रम के अंतर्गत वे बाल संरक्षण और बाल अधिकारों पर केन्द्रित रूप से काम कर रही हैं। पत्र‑पत्रिकाओं में अपने काम से जुड़े मुद्दों पर लिखती रहती हैं।

अंजना त्रिवेदी

अंजना त्रिवेदी ढाई साल दशकों से सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय हैं। उन्होंने पिछले दस सालों तक अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन, भोपाल में सामाजिक विज्ञान स्रोत व्यक्ति के रूप में काम किया है। महिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं नागरिक अधिकार के प्रमुख विषय रहे हैं। वर्तमान में शिक्षा के क्षेत्र में बतौर सलाहकार कार्य कर रही हैं।

मृत्युंजय

मृत्युंजय देश के चर्चित युवा कवि और आलोचक के रूप में जाने जाते हैं। आपने अम्बेडकर विश्वविद्यालय में साहित्य का अध्यापन किया है। उनकी रचनाएँ आलोचना, बनास जन, पहल, समकालीन जनमत, कथा, सदानीरा और तद्भव जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकशित होती रहती हैं। उनकी हिन्दी आलोचना पर दो किताबें और स्याह हासिए नाम से कविता संग्रह भी प्रकाशित हुआ है। फ़िलहाल अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की अनुवाद पहल से जुड़े हैं और पाठशाला सम्पादकीय टीम का हिस्सा हैं।

यदि आप अन्य शिक्षकों और प्रशिक्षकों को जानते हैं जो इन वेबिनार में भाग लेने में रुचि रखते हैं, तो कृपया उन्हें http://​bit​.ly/​P​a​t​h​s​h​a​l​a पर रजिस्टर करने के लिए आमंत्रित करें।

पाठशाला भीतर और बाहर पत्रिका के ऑनलाइन और प्रिंट संस्करणों की सदस्यता के लिए यहां क्लिक करें।

पाठशाला लाइव वेबिनार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां रजिस्टर करें ।