पाठशाला भीतर और बाहर | चरित्र निर्माण: किशोरों की विरोधों से निपटने की संस्कृति

पाठशाला भीतर और बाहर पत्रिका के अंक 15 में प्रकाशित लेख “ चरित्र निर्माण: किशोरों की विरोधों से निपटने की संस्कृति ” के लेखक अमन मदान, नूपुर रस्तोगी और नवीन कुमार पासवान के साथ चर्चा में जुड़ें। 

Pathshala Webinar 28 June 2023 LN

परिवार, समाज, संस्था या जहाँ भी एक से अधिक लोगों का समूह है, वहाँ एक दूसरे के मतों पर कभी-न-कभी टकराव होना या मतों का फ़र्क़ होना स्वाभाविक‑सी बात है। और चूँकि यह होंगे ही, इसलिए ये ज़रूरी हो जाता है कि हर इन्सान इन टकरावों और संघर्षों से समझदारीपूर्वक निपटना सीखे। यह लेख संवाद की संस्कृति बनाने की बात करता है और एक शोध कार्य का हवाला देते हुए इस बात पर अपने विचार प्रस्तुत करता है कि स्वस्थ संवाद करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए क्या किया जा सकता है।

लेख यहाँ पढ़ें: https://​anu​vadasam​pa​da​.azim​premji​u​ni​ver​si​ty​.edu​.in/​3701/

चर्चा करेंगे: सुरेश साहू

चर्चा हिन्दी में होगी।

आप यहां वेबिनार में शामिल हो सकते हैं:

वक्ताओं के बारे में

अमन मदान ने मानवशास्त्र और समाजशास्त्र का अध्ययन किया है। पिछले तीन दशकों से शिक्षा और समाज के मुद्दों पर अध्यापन एवं शोध के क्षेत्र में संलग्न हैं। वर्तमान में अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में अध्यापन कार्य कर रहे हैं।

नुपुर रस्तोगी ने अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय से एमए एजुकेशन किया है। वह अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में इंट्रेस्ट ग्रुप फ़ॉर डायलॉग, फ्रेटर्निटी एंड जस्टिस का हिस्सा हैं। उन्होंने वहाँ रिसर्च एसोसिएट के तौर पर काम किया है।

नवीन कुमार पासवान ने अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय से एमए एजुकेशन किया है। वह अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में इंट्रेस्ट ग्रुप फ़ॉर डायलॉग, फ्रेटर्निटी एंड जस्टिस का हिस्सा हैं। उन्होंने वहाँ रिसर्च एसोसिएट के तौर पर काम किया है।

सुरेश साहू अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन रायपुर छत्तीसगढ़ में काम कर रहे हैं। विगत दो दशकों से शिक्षा और विकास के मसलों पर कार्य करते रहे हैं। फ़िलहाल अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की फ़ील्ड रिसर्च टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

यदि आप रुचि रखने वाले अन्य शिक्षकों और शिक्षकों को जानते हैं, तो कृपया उन्हें यहां पंजीकरण करने के लिए आमंत्रित करें http://​bit​.ly/​P​a​t​h​s​h​a​l​a​R​e​g​ister

पाठशाला भीतर और बाहर पत्रिका के ऑनलाइन और प्रिंट संस्करणों की सदस्यता लेने के लिए, यहां क्लिक करें।

पाठशाला लाइव वेबिनार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, यहाँ रजिस्टर करें।