शिक्षक, शिक्षण और शिक्षक‑शिक्षा की अवधारणा

क्या शिक्षक जन्‍म‑जात’ होते हैं या शिक्षकों को तैयार किया जा सकता है? एक शिक्षक को पढ़ाने के लिए या पढ़ाने की तैयारी’ के लिए क्या करना चाहिए? ऐसे प्रश्नों पर मंथन करने के लिए आप इस वेबिनार में आमंत्रित हैं।

Hindi Webinar 2nd Sept 2023 LN

क्या शिक्षक जन्‍म‑जात’ होते हैं या शिक्षकों को तैयार किया जा सकता है?; शिक्षा व शिक्षण की मूलभूत अवधारणा एक शिक्षक को कैसे गढ़ती व प्रभावित करती है?; एक शिक्षक को पढ़ाने के लिए या पढ़ाने की तैयारी’ के लिए क्या करना चाहिए?; शिक्षक‑शिक्षा में क्या शामिल होना चाहिए?; विषयवस्तु की समझ, शिक्षाशास्त्र व कक्षा की अनुशासनिक पद्धतियों में क्या अन्‍तर्सम्‍बन्‍ध हैं? ऐसे तमाम प्रश्नों पर मंथन करने के लिए आप इस वेबिनार में आमंत्रित हैं।

वक्‍ता : स्मृति शर्मा

वक्‍तव्‍य एवं चर्चा हिन्दी में होगी I

वेबिनार में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें :

वक्‍ता का परिचय

स्मृति शर्मा पिछले दो दशकों से शिक्षक‑शिक्षा में बीईएलएड कार्यक्रम (लेडी श्री राम कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय) में शिक्षक प्रशिक्षक के नाते कार्यरत हैं। सरकारी, निजी एवं स्‍वैच्छिक संस्थानों के साथ शिक्षा के अलग-अलग पहलुओं – शिक्षक‑शिक्षा का पाठ्यक्रम, शिक्षक‑शिक्षा का शिक्षाशास्त्र, शिक्षक‑शिक्षकों का पेशेवर विकास व मूल्यांकन जैसे मुद्दों पर उनका सतत जुड़ाव रहा है।