दक्षिण एशिया में स्कूल पाठ्यक्रम की अवधारणाएँ
वक्ता : गुंजन शर्मा
वक्तव्य एवं चर्चा हिन्दी में होगी
साझे इतिहास वाले तीन दक्षिण एशिया के पड़ोसी देशों — भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश – के स्कूल पाठ्यचर्या की रूपरेखाओं में क्या समानता और अंतर है? यह समानता और अंतर पाठ्यचर्या की रूपरेखाओं के इन तीन पहलुओं
1) शिक्षा के उद्देश्य,
2) स्कूली ज्ञान की प्रभुत्वशाली संकल्पनाएं या पाठ्यचर्या और
3) इन्हें साकार करने के लिए शिक्षण‑शास्त्रीय परिकल्पनाएं, में कैसे परिलक्षित होते हैं?
इन पाठ्यचर्या की रूपरेखाओं को गढ़ने वाले विमर्श क्या हैं? इन विमर्शों को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं? इन जैसे कुछ प्रश्नों पर यह संवाद रोशनी डालने की कोशिश करेगा।
वेबिनार में शामिल हो :
वक्ता का परिचय
डॉ. गुंजन शर्मा स्कूल ऑफ एजुकेशन स्टडीज, डॉ. बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में संकाय सदस्य हैं। वह शिक्षा अध्ययन, शिक्षा नीति, शिक्षक शिक्षा और स्कूल पाठ्यक्रम के क्षेत्रों में शोध करती हैं।